Search
Close this search box.

अहमदाबाद में भारत सरकार के विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू समुदायों के कल्याण बोर्ड(DWBDNC) की बैठक हुई संपन्न

भारत न्यूज 1 अहमदाबाद

अहमदाबाद में भारत सरकार के विमुक्त, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू समुदायों के विकास और कल्याण बोर्ड(DWBDNC) की बैठक हुई जिसमें गुजरात सरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव सुनयना तोमर, बोर्ड के दोनों सदस्य भरतभाई पटनी और प्रवीण घुघे, बोर्ड के सीईओ, एनटीडीएनटी समुदायों के 70 से अधिक प्रतिनिधि और गुजरात सरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

*भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।*

*वेब पोर्टल चैनल:-* http://www.bhartnews1.com
*यूट्यूब चैनल:-* https://www.youtube.com/@Bharatnews1-23
*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel
*व्हाट्सएप चैनल :-* https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO
*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

एनटीडीएनटी समुदायों के बहुआयामी विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देश स्तर पर डीडब्ल्यूबीडीएनसी का गठन किया गया है, जिसकी सराहना की गई। इस बैठक में एनटीडीएनटी समुदायोंकी औरसे आवेदन पत्र दिए गए, गुजरातके प्रत्येक जिले में रहने वाले लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में प्रश्न प्रस्तुत किये गए और मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई, योजनाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से एनटीडीएनटी समुदायों के लोगों के प्रश्नों को सुना गया जिसमें के छात्र शिक्षावृति, अच्छी शिक्षा, सरकारी नौकरियों के लिए कोचिंग, आजीविका, आवास, बुनियादी सुविधाओं के बारे में लोगोंमें जानकारीका अभाव है। शिक्षाका आभाव है इसलिए ऑनलाइन आवेदनों का पर्याप्त लाभ नहीं उठाया जाता है। बोर्ड के सदस्यों, सीईओ और अधिकारियों दोनों द्वारा ऑन-लाइन और ऑफ-लाइन सिस्टम के सरलीकरण पर जोर दिया गया ताकि सरकारी योजनाओं का बेहतर लाभ उठाया जा सके।

गुजरात सरकार सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय के सचिव सुनयना तोमरने आवास हेतु सरकारी जीआर दिनांक 6/6/2000 की जानकारी दी जिसमें शासन द्वारा आवास हेतु जमीनका आवंटन किया जाता है तथा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बेघर लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए उनके द्वारा हर जिले में जिला स्तर पर लंबित आवेदनों को शीघ्र निस्तारित करने का आदेश दिया गया है ।बैठक के बाद, बोर्ड के दोनों सदस्य  भरतभाई पटनी और  प्रवीण घुघे, बोर्ड के सीईओ और सामाजिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने गांव खडोल (कठवाड़ा) का दौरा किया, जहां पंडित दीनदयाल आवास योजना के तहत एनटीडीएनटी समुदाय के लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाले आवास प्रदान किए गए हैं।

मिहिरकुमार शिकारी,गुजरात

Bharat News1
Author: Bharat News1

भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

वेब पोर्टल चैनल:- https://bhartnews1.com
यूट्यूब चैनल:- https://www.youtube.com/@Bharatnews1-23
*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel
व्हाट्सएप चैनल :- https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO
*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Read More