Search
Close this search box.

अंगदाता परिवार भगवान के समान है और अंगदान भी देशभक्ति है – सरसंघचालक मोहनजी भागवत

भारत न्यूज 1 मिहिरकुमार शिकारी, ब्यूरो चीफ-गुजरात

डोनेट लाइफ, सूरत द्वारा बुधवार 27 सितंबर 2023 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंदौर स्टेडियम में अंग दाता परिवारों के सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरसंचालक डाॅ. मोहनजी भागवत उपस्थित थे।साथ ही 63 दानदाता परिवारों को सम्मानित किया गया। जिसमें 5000 से ज्यादा नागरिक मौजूद थे।

डोनेट लाइफ के अध्यक्ष नीलेशभाई मांडलेवाला ने कहा, डोनेट लाइफ ब्रेन डेड व्यक्तियों के परिवारों को अंग दान के महत्व को समझाकर अंग विफलता के रोगियों को जीवन देने का काम करता है। उन्होंने आगे बताया कि भारत में अभी भी 94 फीसदी लोग अंगदान के बारे में नहीं जानते हैं. साथ ही हर 12 लाख लोगों में से केवल एक व्यक्ति ही दान करता है। संस्था ने सूरत और पूरे देश में कुल 1173 अंगों और ऊतकों का दान किया है और देश-विदेश के कुल 1077 व्यक्तियों को नया जीवन दिया है। कार्यक्रम में भारतीय डाक विभाग द्वारा अंग दान विषय पर एक विशेष कवर जारी किया गया।

क्या आप भारत के जागृत और देशभक्त नागरिक हैं।अगर आप है तो हमारे न्यूज चैनल्स के साथ जुड़कर आप अपने क्षेत्र के तहसील क्षेत्र पंचायत, जिला क्षेत्र पंचायत और राज्य के सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, शैक्षणिक संस्थाओं, सहकारिता, कृषि क्षेत्र और अन्य सभी क्षेत्रों के समाचार भेजकर पत्रकार और हमारी न्यूज चैनल्स के प्रेस प्रतिनिधि बन सकते हैं और आप अपने राज्य में जनजागृति बढ़ाने में अपना योगदान दे सकते हैं।हमारे साथ जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर आप जुड़कर अपना सहयोग प्रदान कर सकते हैं।????????????????????????????????
 
*भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।*

*वेब पोर्टल चैनल:-* http://www.bhartnews1.com

*यूट्यूब चैनल:-* https://www.youtube.com/@bharatnews1-23

*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel

*व्हाट्सएप चैनल :-* https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO

*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सरसंघचालक मोहनजी भागवत ने अंगदत परिवार को भगवान बताया। उन्होंने आगे कहा कि मातृभूमि के पुत्र के रूप में, जो व्यक्ति एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है और दूसरों के दर्द को समझ सकता है और उनके सुख-दुख में शामिल हो सकता है, वह “जन” है। और कहा कि ”अंगदान देशभक्ति है” और कहा कि इंसान को समाज के लिए जीना चाहिए और समाज के लिए मरना चाहिए।इसके अलावा उन्होंने कहा कि मनुष्य को नारायण बनना चाहिए, शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक रूप से सक्षम बनना चाहिए और भगवान के चरणों में अच्छा दान देना चाहिए। मोहनजी ने आगे कहा कि सूरत के लोगों के पास सूरत और शिरत दोनों हैं जो किस्मत से मिलते हैं। जिस तरह स्वच्छता के मामले में सूरत देश में दूसरे स्थान पर है, उसी तरह उन्होंने उम्मीद जताई कि अंगदान जैसी गतिविधियों में भी सूरत अग्रणी रहेगा। इसलिए अंगदान एक अच्छा कार्य है और हमने आशा व्यक्त की कि हम समाज के साथ मिलकर काम करेंगे जहां संघ की आवश्यकता है।

इस कार्यक्रम में समस्त गुजरात मोध-मोदी समाज के अध्यक्ष सोमाभाई मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पश्चिम क्षेत्र के सह-कार्यकर्ता  यशवंतभाई चौधरी, रामकृष्ण एक्सपोर्ट के मालिक  गोविंदभाई ढोलकिया भी उपस्थित थे।

Bharat News1
Author: Bharat News1

भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

वेब पोर्टल चैनल:- https://bhartnews1.com
यूट्यूब चैनल:- https://www.youtube.com/@Bharatnews1-23
*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel
व्हाट्सएप चैनल :- https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO
*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Read More