Search
Close this search box.

मुंबई में आयोजित ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट-2023 के समापन समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की प्रेरक उपस्थिति

भारत न्यूज 1, अहमदाबाद

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिए गए अमृत काल विजन-2047 को गुजरात सतत एवं समृद्ध ब्लू इकोनॉमी के जरिए साकार करने को प्रतिबद्धः मुख्यमंत्री*

………..

*लॉजिस्टिक्स इंडेक्स में अग्रणी गुजरात देश के कार्गो हैंडलिंग में देता है 39 फीसदी का योगदान*

………..

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि दुनिया भर के उद्योग जगत के नेताओं, नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों के सामूहिक विचार-मंथन से इस समिट ने मैरीटाइम सेक्टर की संभावनाओं को विशाल फलक पर उजागर किया है।उन्होंने इस बात का विशेष रूप से उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मैरीटाइम सेक्टर आर्थिक उन्नति और बुनियादी ढांचा विकास क्षेत्र में सफलतापूर्वक आगे बढ़कर भारत ने वैश्विक स्तर पर आर्थिक शक्तियों में स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला सेक्टर बना है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने यह बात भारत सरकार के पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के तत्वावधान में मुंबई में आयोजित तीसरी ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट-2023 के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कही।समापन समारोह में भारत सरकार के पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद नाइक, शांतनु ठाकुर और डॉ. महेन्द्र मुंजपरा के अलावा महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्र सरकार के वरिष्ठ सचिव मौजूद रहे।

*भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।*

*वेब पोर्टल चैनल:-* http://www.bhartnews1.com
*यूट्यूब चैनल:-* https://www.youtube.com/@Bharatnews1-23
*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel
*व्हाट्सएप चैनल :-* https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO
*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत @2047 का विजन दिया है, जिसे सतत और समृद्ध ब्लू इकोनॉमी के जरिए साकार करने के लिए गुजरात पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।उन्होंने यह भी कहा कि गुजरात मैरीटाइम सेक्टर की टिकाऊ वृद्धि के लिए निवेश और नवाचार का प्रोत्साहक वातावरण प्रदान करने के लिए तैयार है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ग्लोबल शिपिंग उद्योग संचालकों से यह अनुरोध किया कि वे प्रधानमंत्री की प्रेरणा से गुजरात में निर्मित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT सिटी) में शिप लीजिंग सर्विसेस के लिए दिए जाने वाले प्रोत्साहनों का लाभ उठाकर अपना कारोबार शुरू करें।उन्होंने आगामी जनवरी-2024 में आयोजित होने जा रही वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में सहभागी बनने के लिए भी शिपिंग और मैरीटाइम सेक्टर के अग्रणियों को आमंत्रण दिया।

 

 

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समिट गुजरात की मैरीटाइम सेक्टर में निहित संभावनाओं को भी दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करने में उपयुक्त साबित हुई है। 1600 किलोमीटर लंबी तटरेखा वाला गुजरात 1 मेजर और 48 नॉन मेजर पोर्ट के माध्यम से कार्गो हैंडलिंग में 39 फीसदी का योगदान देने वाला राज्य है।इतना ही नहीं, लॉजिस्टिक्स इंडेक्स में भी गुजरात अग्रणी है और अलंग शिप ब्रेकिंग सुविधाओं के परिणामस्वरूप देश को शिप रीसाइक्लिंग क्षेत्र में दुनिया में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

उन्होंने गुजरात के पुरातन बंदरगाह लोथल का भव्य इतिहास प्रस्तुत करने वाले ‘नेशनल मैरीटाइम हेरिटेज काम्प्लेक्स’ की विशेषताओं का भी समिट में उपस्थित सभी लोगों के समक्ष उल्लेख किया।इस समिट में गुजरात मैरीटाइम बोर्ड के चेयरमैन एस.एस. राठौर तथा वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राजकुमार बेनीवाल भी मौजूद रहे।

*रिपोर्ट :- मिहिरकुमार शिकारी-गुजरात*

Bharat News1
Author: Bharat News1

भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

वेब पोर्टल चैनल:- https://bhartnews1.com
यूट्यूब चैनल:- https://www.youtube.com/@Bharatnews1-23
*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel
व्हाट्सएप चैनल :- https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO
*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Read More