Search
Close this search box.

भारत ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप मैच में 117 गेंद बाकी रहते 7 विकेट से रौंद दिया

भारत न्यूज 1 अहमदाबाद  संपादक देवराज  सोनी

41 गेंद बाकी रहते भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 191 पर ओलंपिक आउट कर दिया था।

पाकिस्तानी टीम पुरी पारी में एक भी छक्का नहीं लगा पाई 

भारत के लिए 5 गेंदबाजों ने 2-2 विकेट चटकाए। 

पाकिस्तान के अंतिम 7 बल्लेबाज 77 गेंद में 36 रन जोड़कर घुटने टेक गए

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शकों के सामने रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। मोहम्मद सिराज ने आठवीं ओवर की अंतिम गेंद पर अब्दुल्ला शफीक को LBW कर दिया। दिलचस्प यह रहा कि इस ओवर से पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच चर्चा हुई थी। विकेट वाली गेंद से पहले रोहित ने लॉन्ग लेग फील्डर को थोड़ा वाइड कर दिया था। इससे बल्लेबाज को गलतफहमी हुई कि शॉर्ट बॉल आने वाली है। पर मोहम्मद सिराज ने क्रॉस सीम बैक ऑफ लेंथ डिलीवरी कर दी। शफीक बैक फुट से फ्लिक करने में चूक गए, नतीजा पैड्स पर गेंद का इंपैक्ट ऑफ स्टंप के आगे हुआ। अगर ऐसा नहीं होता, तो गेंद मिडिल स्टंप से टकराती। रोहित शर्मा मोहम्मद सिराज की तरफ यूं दौड़ते हुए गए, मानो कहना चाह रहे हों कि मैंने तुम्हें कहा था। अब्दुल्ला ने 24 गेंद पर 20 रन बनाए और पाकिस्तान को 41 पर पहला झटका लगा।

पावरप्ले के बाद पाकिस्तान का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन था। अब आपको एक दिलचस्प आंकड़ा बताते हैं। पिछले 18 वनडे मुकाबले से पाकिस्तानी बल्लेबाज पावरप्ले में एक भी छक्का नहीं लगा सके हैं, जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अंतिम 16 वनडे पारियों में 27 छक्के उड़ा दिए हैं। हार्दिक पांड्या 13वां ओवर लेकर सामने थे। रोहित शर्मा ने स्वीपर कवर को थोड़ी दूर हटा दिया। दरअसल ऐसा करके उन्होंने बल्लेबाज इमाम उल हक को ड्राइव करने के लिए इनवाइट किया। हार्दिक पांड्या ने ओवर की तीसरी गेंद वाइड ऑफ ऑफ स्टंप डाली। बैकफुट ड्राइव करने के चक्कर में इमाम गेंद तक पहुंच तो गए, लेकिन बल्ले का मोटा किनारा विकेटकीपर केएल राहुल के दस्तानों में चला गया। दरअसल गेंद इमाम की पहुंच से दूर थी, लेकिन फील्डर हटने के लालच में चौका जड़ने की ख्वाहिश उन पर भारी पड़ी। शफीक के बाद इमाम भी रोहित शर्मा की रणनीति का शिकार बन गए। इस बॉल को डालने से पहले हार्दिक पांड्या ने हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना की थी। प्रार्थना का असर विकेट के तौर पर हुआ। पाकिस्तान को 73 पर दूसरा झटका लगा।

*भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।*

*वेब पोर्टल चैनल:-* http://www.bhartnews1.com
*यूट्यूब चैनल:-* https://www.youtube.com/@Bharatnews1-23
*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel
*व्हाट्सएप चैनल :-* https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO
*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

यहां से बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने 101 गेंद पर 82 रन जोड़े। पाकिस्तान के दोनों ही बल्लेबाज संभल कर अपने शॉट खेल रहे थे। लगा कि पाकिस्तानी टीम बल्लेबाजी में बढ़िया कर जाएगी। पर जिसकी बल्लेबाजी बड़े मैच में क्लिक कर जाए, वह पाकिस्तानी टीम हो नहीं सकती। 50 रन पूरा करते ही मोहम्मद सिराज ने बाबर आजम को बोल्ड कर दिया। बाबर पहली दफा भारत के खिलाफ वनडे अर्धशतक जड़ने का जश्न ढंग से मना भी नहीं सके थे, उन्हें सिर झुकाकर पवेलियन लौटना पड़ा। दरअसल मोहम्मद सिराज ने तीसवें ओवर की चौथी गुड लेंथ गेंद अंदर की तरफ एंगल बनाती हुई डाली। बाबर टैप कर थर्ड मैन की दिशा में सिंगल लेना चाहते थे, लेकिन गेंद स्किड करती हुई आई। बाबर गति से भी मत खा गए और बॉल ऑफ स्टंप से जा टकराई। बाबर 58 गेंद पर 7 चौकों के साथ 50 रन बनाकर लौट गए, पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 155 रन हो गया। यह पाकिस्तान के लिए बहुत बड़ा झटका था।

यकीन करना मुश्किल होगा, पाकिस्तान टीम ने अगले 7 विकेट सिर्फ 36 रन जोड़कर गंवा दिए। कुलदीप यादव के 33वें ओवर की दूसरी लेग स्टंप पर डाली गई फ्लाइटेड डिलीवरी को साउद शकील डिफेंड करना चाह रहे, लेकिन गेंद टर्न करते हुए उनके पैड्स पर जा टकराई। साउद शकील 10 गेंद में 6 रन बनाकर LBW करार दिए गए। अंपायर इरेजमस ने पहले बल्लेबाज को नॉट आउट कर दिया था, लेकिन कप्तान रोहित ने DRS लेकर निर्णय पलट दिया। पाकिस्तान को 162 पर चौथा झटका लगा। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर कुलदीप यादव ने पाकिस्तान की बड़ी उम्मीद चचा जान इफ्तिखार अहमद को बोल्ड कर दिया। कुलदीप ने लेग स्टंप पर टॉस्ड अप गुगली डाली। इफ्तिखार ने स्वीप खेलने का प्रयास किया, लेकिन जल्दबाजी कर बैठे। शॉट खत्म होने के बाद गेंद ग्लव से टकराकर लेग स्टंप से जा लगी। 166 पर आधी पाकिस्तानी टीम पवेलियन में थी।

भारतन्यूज1 चैनल का अप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.traffictail.bharatnews1

34वें ओवर की अंतिम गेंद पर भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मोहम्मद रिजवान को बोल्ड मार दिया। यही वह लम्हा था, जिसमें पाकिस्तान एक हद तक खेल से बाहर हो गया। यह गुड लेंथ डिलीवरी आउटसाइड ऑफ थी, जिसे बुमराह ने ऑफ कटर डाला था। गेंद टप्पा खाने के बाद तेजी से अंदर की तरफ आई। मोहम्मद रिजवान गति और अचानक मिली अंदर की तरफ मूवमेंट से मात खा गए। बॉल ऑफ स्टंप से जा टकराई। मोहम्मद रिजवान के हिस्से 69 गेंद पर 4 चौकों के साथ 49 रन आए। स्कोर 168 पर 6। पाकिस्तान थोड़ी सांस लेता, इसके पहले 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर बुमराह ने शादाब खान को भी बोल्ड कर दिया। इस बार भी गेंद की लेंथ आउटसाइड ऑफ थी, जो शार्प एंगल के साथ अंदर की तरफ आई। बल्ले के आउटसाइड एज को बीट करते हुए गेंद स्टंप से जा टकराई। पाक 171 पर 7 आउट। हार्दिक पांड्या ने 40वें ओवर की अंतिम गेंद पर मोहम्मद नवाज को चलता कर दिया।

हार्दिक की लेंथ बॉल को मिड ऑन के ऊपर से खेलने के चक्कर में शादाब मिड ऑन पर खड़े जसप्रीत बुमराह को आसान कैच दे बैठे। शादाब ने 14 गेंद पर बनाए 4 और स्कोर 187 पर 8 आउट। अब तक रवींद्र जडेजा एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे। उनके 41वें ओवर की पहली गेंद टॉस्ड अप ऑन मिडिल स्टंप थी। स्लॉग स्वीप करने के चक्कर में हसन अली का टॉप एज आसमान में खड़ा हो गया और शुभमन गिल ने कैच पकड़ लिया। हसन अली ने 19 गेंद पर 12 रन बनाए और स्कोर 187 पर 9 आउट। जडेजा ने 43वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हारिस रऊफ को LBW कर पाकिस्तान को 191 पर पैक कर दिया। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 7 ओवर में 19 रन, मोहम्मद सिराज ने 8 ओवर में 50 रन, हार्दिक पांड्या ने 6 ओवर में 34 रन, कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 35 रन और रवींद्र जडेजा ने 9.5 में 38 रन देकर 2-2 शिकार किए। कप्तान रोहित शर्मा ने फील्ड प्लेसमेंट और बॉलिंग चेंज में बेहतरीन निर्णय लिए, जिसका नतीजा भारत को मिला। जवाब में हिटमैन ने 63 गेंद पर 6 चौकों और 6 छक्कों के साथ 86 रन बनाकर मैच को एकतरफा कर दिया। श्रेयस अय्यर ने भी 62 गेंद पर 3 चौकों और 2 छक्कों से सजी 53 रनों की नाबाद पारी खेली।

1

Bharat News1
Author: Bharat News1

भारत न्यूज़ 1 चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

वेब पोर्टल चैनल:- https://bhartnews1.com
यूट्यूब चैनल:- https://www.youtube.com/@Bharatnews1-23
*टेलीग्राम चैनल :-*https://t.me/bhartnews1newschannel
व्हाट्सएप चैनल :- https://chat.whatsapp.com/IBZfYz989diHkQlutWcHjO
*फेसबुक पेज:-*https://www.facebook.com/profile.php?id=100095691483970&mibextid=ZbWKwL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Read More